Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )
  • डा0 बिन्दल की उपस्थिति में विधान सभा सचिवालय में मुख्यमंत्री द्वारा विडियो कान्फ्रैंसिंग सुविधा का शुभारम्भ।

    19/08/2019

       आज दिनांक 19 अगस्त, 2019 को पूर्वाह्न 10:30 बजे हिमाचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल की उपस्थिति में हिमाचल विधान सभा सचिविालय में विडियो कान्फ्रैंसिंग सुविधा का शुभारम्भ किया। इसी के साथ धर्मशाला विधान सभा में भी इसका शुभारम्भ हुआ है। गौरतलब है कि आपातकालीन स्थिति में जिला प्रशासन  के साथ सीधी बात करने के लिए विधान सभा में यह सुविधा उपलब्ध नही थी । अब इस सुविधा के उपलब्ध होने से मुख्यमंत्री सत्र के दौरान विडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बात कर सकेंगे। इस अवसर पर विभिन्न जिलों में भारी बारिश से हुए नुकसान पर तथा इसकी भरपाई के लिए जिला प्रशासन द्वारा किये गये इन्तजामों पर मुख्यमंत्री ने कई जिलाधीशों के साथ विडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से बात की । इस अवसर पर सिंचाई एवं जन-स्वास्थ्य मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज, विधान सभा उपाध्यक्ष श्री हंस राज, मुख्य सचिव श्री बी0 के0 अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ0 श्रीकांत बाल्दी तथा अन्य कई वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। विधान सभा में आगन्तुकों के लिए जन-सुविधाऐं  भी बढाई गई है जिस पर मुख्यमंत्री महोदय ने खुशी जाहिर की है।

       इसके उपरान्त डॉ0 राजीव बिन्दल ने आज विधान सभा सचिवालय में सत्र आरम्भ होने से पूर्व 11 बजे अपने कक्ष में एक बैठक की, इस बैठक में संसदीय कार्यमंत्री हिमाचल प्रदेश श्री सुरेश भारद्वाज तथा नेता प्रतिपक्ष श्री मुकेश अग्निहोत्री  से सदन को सुचारू रूप से चलाने की  बात रखी।

       इस अवसर पर उन्होंने सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के सभी सदस्यों से 11 दिन तक चलने वाले इस सत्र की सभी बैठकों में भाग लेने का आग्रह करते हुए तमाम चर्चाओं में अपनी उपस्थित दर्ज करवाने की अपील की । उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों के रचनात्मक सहयोग से ही सत्र सफल हो सकता है। उन्होंने कहा कि सत्र का व्यापक सदुपयोग जनहित से जुड़े मुददों के लिए सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सत्र में माननीय सदस्यों द्वारा सर्वाधिक 929 प्रश्न पूछे गये है जिन्हें अगामी कार्यवाही हेतु सरकार को भेजा गया है। इसके अतिरिक्त नियम 62 के तहत 5, नियम 63 के तहत 1 नियम -130 के तहत 15 तथा नियम 101 के तहत 4 सूचनाएं प्राप्त हुई है इन्हें भी आगामी कार्यवाही हेतु सरकार को भेजा गया है

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।