Himachal Pradesh
13th Legislative Assembly ( Vidhan Sabha )
  • सर्जिकल सम्मेलन के लिए शिमला पहुंचे देश के नामी सर्जनों ने हिमाचल प्रदेश विधान सभा में सदन का अवलोकन किया।

    29/11/2019

       आज दिनांक 29 नवम्बर, 2019 को अपराह्न 5:00 बजे सर्जिकल सम्मेलन में भाग लेने शिमला पहुंचे  देश के नामी रोबॉट सर्जनों ने हिमाचल प्रदेश विधान सभा का दौरा किया। सभी सर्जनों  ने इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल से  मुलाकात की । गौरतलब है कि देश के ये सारे नामी सर्जन कल शिमला स्थित इन्दिरा गांधी आयुर्विज्ञान महाविद्यालय में लाईव एबडोमिनल वॉल रिकन्सर्टक्शन एवं बारियाटरिक सर्जरी करेंगे जिसका शुभारम्भ हिमाचल प्रदेश के माननीय मुख्य मंत्री  श्री जय राम ठाकुर करेंगे।

       यह पहला अवसर है जब हिमाचल प्रदेश के किसी आयुर्विज्ञान संस्थान में रोबॉट द्वारा लाईव सर्जरी की जायेगी। यह प्रदेश के लिए सौभाग्य की बात है कि सर्जन के इस दल में हिमाचल प्रदेश के सर गंगा राम अस्पताल नई दिल्ली में मिनिमल एक्सैस सर्जरी के उपाध्यक्ष डॉ0 विवेक बिन्दल भी  शामिल है जो हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिन्दल के सपुत्र है ।

       इस दल में मौलाना मेडिकल कॉलेज नई दिल्ली के सर्जन हैड प्रो0 पविन्द्र  लाल, सर गंगा राम अस्पताल नई दिल्ली मिनिमल एक्सैस सर्जरी के अध्यक्ष डॉ0 सुधीर कल्हान, कोलकाता पश्चिम बंगाल से डॉ0 रमन तथा नई दिल्ली से डॉ0 मिनाक्षी शामिल है।

       हिमाचल प्रदेश में इस तरह का पहला सर्जरीकल  महा-सम्मेलन आयोजित किया जा  रहा है  तथा रोबॉट पहली बार ट्रेनिग सर्जरी के लिए हिमाचल  आ रहा है।

       विधान सभा में डॉ0 राजीव बिन्दल ने सर्जनों के इस दल को  विधान सभा की कार्य-प्रणाली , इसकी उच्च परम्पराओं से अवगत करवाया तथा विशेष रूप से ई -विधान प्रणाली व इससे होने वाले लाभ की जानकारी दी । इस दौरान सभी सर्जनों ने डॉ0 बिन्दल का अतिथ्य सत्कार तथा विधान सभा की कार्य प्रणाली से अवगत करवाने बारे धन्यवाद दिया।

       इस अवसर पर विधान सभा के ई -विधान के प्रशिक्षण सैंटर में  ऑन लाईन  प्रणाली  का प्रशिक्षण लेने आए नगर निगम के पार्षदों ने भी विधान सभा अध्यक्ष डॉ0 बिन्दल से मुलाकात की ।

    (हरदयाल भारद्वाज),
    उप-निदेशक,
    लोक संपर्क एवं प्रोटोकॉल, 
    हि0प्र0 विधान सभा ।